नए राशन कार्ड बनाने की प्रक्रिया शुरू

हमीरपुर। हमीरपुर के एपीएल राशन कार्ड धारकों को पूरे एक वर्ष बाद नए राशन कार्डों की सौगात मिलने जा रही है। पुराने राशन कार्डों की वैद्यता पिछले वर्ष मार्च माह में समाप्त हो गई थी। इसके कारण उपभोक्ता फटे पुराने राशन कार्डों पर ही राशन ले रहे थे। नौबत यहां तक आ गई थी कि पुराने राशन कार्डों पर अतिरिक्त कागज चिपकाकर उपभोक्ताओं को राशन लेना पड़ रहा था लेकिन अब हमीरपुर के एपीएल कार्ड धारक मार्च माह से नए राशन कार्डों पर राशन ले सकेंगे। इससे उपभोक्ताओं को फटे पुराने राशन कार्डों पर राशन लेने के झंझट से छुटकारा मिलेगा। हमीरपुर में नए राशन कार्ड बनाने की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। 80 हजार राशन कार्डों की पहली खेप पहुंच चुकी है, जो पंचायत सचिवों को आवंटित की जा चुकी है।
हमीरपुर में 92 हजार के लगभग एपीएल परिवार हैं, जिनके नए राशन कार्ड बनाए जाने हैं। कुछ ब्लाकोें में राशन कार्ड बनाने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। विकास खंड हमीरपुर में करीब 13 हजार, नादौन में 18 हजार, बमसन में 15 हजार, बिझड़ी में 17 हजार, भोरंज में 17, 500 और सुजानपुर में करीब 12 हजार राशन कार्ड बनाए जाने हैं। वहीं बीपीएल और अंतोदेय के परिवारों को नए राशन कार्डों के लिए इंतजार करना होगा, क्योंकि उनके कार्डों की वैद्यता वर्ष 2014 तक की है।
उधर, इस संदर्भ में खाद्य आपूर्ति नियंत्रक लक्ष्मण सिंह कनेट का कहना है कि उपभोक्ता मार्च माह से नए कार्डों पर राशन ले सकेंगे। नए राशन कार्ड बनाने की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। अब उपभोक्ताओं को परेशानी नहीं होगी।

Related posts